Tuesday, January 10, 2017

पहाड़ी चील्हाड बनाने की विधि

पहाड़ी छोउ बनाने की विधि

पागल पहाड़ी के साथ जाने छोऊ बनाने की विधि ।
सबसे पहले बाज़ार जाकर किराने वाले से बेसन ख़रीद लें क्योंकि बेशन नहीं तो छोऊ नहीं बन पाएगा।
 सामग्री : बेसन परिवार अनुसार, तेल तलने लायक, एक पाव प्यांज, एक डाढ़ू, एक पाणियाँ, एक तवा, एक ड़ेग, नमक, मिर्च हल्दी आदि ।

महत्वपूर्ण बात : चूले के गेन्स या आग पर विशेष ध्यान रखें इसके बिना पकना असम्भव है गैंस बराबर चैक कर लें आधे में हाथ रुकने का मतलब है छोऊ में खलल उत्पन्न होना। साथ ही साफ़ सफ़ाई का ध्यान रखें कहीं संगव छोउ में ना छोई जाये वरना करारापन आने की पूरी सम्भावना होगी।इसलिए पहले सबकुछ चैक कर लें।

बनाने की विधि : परिवार अनुसार बेसन लें उसे एक डेग़ में उड़ेल दें वैसे चार लोगों के लिए एक पाव से हो जाएगा। अब 4-5 गाँठ प्याज़ लें उसका छिलका उतार लें। एसे ही मत काट लेना छिलने के बाद उसे बारीक काट लें।काटने के बाद उसे बेसन के साथ ड़ेग में उड़ेल दें। अब मिर्च को बारीक काटें और काटने के बाद उसे भी बेसनऔर प्याँजके साथ उड़ेल दें। इतना सबकुछ कर लेने के बाद उसमें पानी मिला लें । पानी की मात्रा भी उतनी ही हो जितना खप जाए याने जैसा आप पकोड़ी बनाते हैं उसी अनुसार बस आधा कप पानी की मात्रा और बढ़ा दें स्वादानुसार नमक मिर्च हल्दी उड़ेलदें फिर उसे अच्छे से डाडू से घोल लें।

अब आप चुल को जलाएँ और चूले में तवा रख दें। तवा गरम होने पर एक चम्मच तेल उड़ेल दें। अब डाड़ु से एक घपैक बेसन के उस घोल को लें और तवे में उड़ेल कर उसे तेज़ हाथ से गोल रोटी की तरह फैला लें। गेन्स अथवा चुले की आँच कम कर थोड़ी देर पकने दें साथ ही पणियाँ से हल्के हाथ उसे पलटाने की कोशिश करें। अगर सही समय पर उसे पलटाया नहीं गया तो वह छोउ तवे पर ही भड़ि जायेगा। समय रहते उसे पलटने के बाद फिर उसे हल्की आँच में पकने दें। जब पक जाए तो उसे अलग उतार कर खाने के लिए परोसें।

भांग की चटनी बनाकर इसके साथ खाएँ तो स्वाद में दोगुना इज़ाफ़ा होगा। अन्य किसी और चटनी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

नोट:- छोउ दिखने व खाने में स्वादिष्ट हो तो मेरे लिए भोग पहले ही रख लें। वरना छिरो लगने के पूरे आसार रहेंगे।
भास्कर जोशी

No comments:

गेवाड़ घाटी