Friday, June 2, 2017

कॉपी पेस्ट की लत

💀😴इसे जरूर पढ़ें आपके लिए जरुरी है 👹🤡

फेसबुक और व्हाट्सअप से कंटेंट चुराने की आपकी आदत इतनी ख़राब हो चुकी है कि बिना तथ्य जाने आप शेअर कर देते हैं। कमसे कम अपने जानने वालों से यह तो पूछ लीजिये कि जिस कंटेंट को आप इधर से उधर सप्लाय कर रहे हैं उसकी सचाई कितनी है क्या ऐसा हुवा भी है या नहीं। काम से कम इतनी समझ तो आपमें होनी चाहिए।

दुनियां को बताते हो कि हम इतने एजुकेटेड हैं । आप क्या ख़ाक एजुकेटेड हैं जो आपको इतनी समझ नहीं कि आप क्या भेज रहे हैं क्या नहीं। आपकी कॉपी पेस्ट करने की लत इतनी बुरी हो गयी । कि आपको इतनी भी समझ नहीं आप कहाँ कौन सी सामग्री भेज रहे हैं।

कई मित्रों को यह बात जरूर खल रही होगी। खलनी भी चाहिए। आपके हाथों में मोबाईल है इंटरनेट की सुविधा है तो क्या आप कुछ भी कचरा फैला देंगे। सही मायने में उसका सदुपयोग कीजिये। अपने नेट बाउचर का सही स्तेमाल कीजिये। अपनी उँगलियों को सार्थकता की ओर मोड़िये। अपने दिमागी उपज का सही प्रयोग कीजिये। कबतक कॉपी पेस्ट करते रहोगे।

मुझे आज यह बात कहने की जरूरत इसलिए पड़ी कि मेरे पास 60 से अधिक व्हाट्सअप ग्रुप हैं सायद शुरुवात में वे किसी उद्देश्य से बने हौंगे। पर अब उन ग्रुपों में कुछ और ही कट पेस्ट हो रहा है।  क्या यह आपकी नजरों में ठीक हो रहा है ????
भास्कर जोशी

No comments:

गेवाड़ घाटी