Monday, February 15, 2016

व्यंग: टूथपेस्ट में नमक का लोचा


               एक दौर था जब लोग राख, नमक से दंत मँजन करते थे या नीम की कोमल टहनी से मँजन किया करते थे। तब टीवी जैसे साधन नहीं थे, न ही टूथपेस्ट कम्पनियाँ। फिर भी लोगों के दाँत स्वस्थ और मजबूत थे। दौर चला टीवी का तो नए विज्ञापन व कम्पनियों का दबदबा क़ायम होता चला गया। तब राख, नमक और नीम से मँजन करने वाले को जंगली, गवाँर या फिर स्वास्थ की दृष्टि से इसे नुक़सानदायक बताया गया। यही कारण है कि आजकल टूथपेस्ट कम्पनियों के ऐड हर दो मिनट में दिखाई देते हैं। लेकिन जिन महत्वपूर्ण प्रकृतिक संसाधनों राख, नीम और नमक को हम पीछे छोड़ आए थे उसी को अब टूथपेस्ट कम्पनियाँ पेस्ट बनाकर ऐड के माध्यम से हमें बेच रही है।

             आजकल ऐड का ज़माना है ऐड नहीं तो माल की सपलाय नहीं । साथ ही ऐड कम्पनियां डॉक्टर का सर्टिफ़िकेट भी साथ लिए चलते हैं इसी लिए तो डॉक्टर के साथ ऐड जरूर आता है कि क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है ? और तो और इस ऐड को करने वाली एक खूबसूरत महिला होती है इसलिए भी कि लोगों का ध्यान महिलाओं पर जादा आकर्षित होता है। ताकि लोग इस टूथपेस्ट को जरूर देखेंगे और खरीदेंगे।
इस ऐड में हमें बताया जाता है कि दांतों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट में नमक होना कितना आवश्यक है अगर नमक नही हुवा तो आपका टूथपेस्ट काम का नही सिर्फ झाग देगा और कुछ नही । वही दूसरे टूथपेस्ट कंपनी होड़ में और बढ़िया दामों से ऐड सूट करवाती हैं। ऐड भी किसी खूबसूरत बॉलीवुड अदाकारा हेममलनि या फिर माधुरी दीक्षित जैसे अभिनेत्री कहते हुए दिखाई देती है कि क्या आपके टूथपेस्ट में नीम है? नहीं है तो आज ही घर बैठेबैठे ऑनलाइन शौपिंग द्वारा मंगाएं और पाएं एकदम स्वस्थ नीम गुणकारी टूथपेस्ट। बनाये अपने दांतों को मजबूत, कीड़ा छूमंतर।

हरदौल वाणी 8-2-2016 को प्रकाशित 
             जब इतनी ख़ूबसूरत अभिनेत्री टूथपेस्ट का ऐड देंगी तो टूथपेस्ट बिकना ही बिकना है। लाज़मी है कि हम भी अपने दाँतों को उसी अदाकारा की तरह मजबूत और स्वच्छ देखना पसंद करेंगे। भले ही वह टूथपेस्ट घटिया क्वालिटी का ही क्यूँ न हो। पेस्ट में नीम या नमक हो या ना हो लेकिन अदाकारा ने तो अपनी तिजोरी में भारी भरकम रक़म जमा कर ही ली होगी । बाहर लोगों को क्या मालूम कि अदाकारा कौन सा टूथपेस्ट स्तेमाल करती है। करती भी है या नहीं किसे मालूम ।लेकिन आपके टूथपेस्ट में नमक होना ज़रूरी है।

            यही आलम कुछ दिल्ली की जनता का भी है। मुख्यमंत्री यो यो मैन दिल्ली की जनता से पूछते हैं क्या आप आम आदमी हैं ? नहीं हैं तो आज ही ऑनलाइन सदस्यता लें। तब आप आम आदमी हैं । आम आदमी होने के लिए आपको सदस्यता लेनी होगी नहीं तो वही पुराने नीम, नमक और राख से दंतमँजन करने वालों की तरह जाहिल,जंगली, गँवार ही माने जाएँगे। मगर आपको आदमी बनना है तो, आम आदमी की सदस्यता और टूथपेस्ट में नमक होना ज़रूरी है।
तो - क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है ? -भास्कर जोशी "पागल"

No comments:

गेवाड़ घाटी